Header Ads

छींकते, खांसते या हंसते समय निकल जाता है यूरिन, तो हो सकती है ये बीमारी! जानें बचाव के उपाय

क्या आपको साथ कभी ऐसा हुआ है कि खांसने, छींकने, बहुत ज़्यादा चिंता करने या तेज़ हंसने पर हल्का सा यूरिन बाहर आ जाता हो... एक उम्र के बाद महिलाओं में यह समस्या खूब देखने को मिलती है. खासकर सामान्य डीलिवरी से बच्चे को जन्म देने वाली महिलाएं इस समस्या का खूब सामना करती हैं. पेशाब पर काबू न होना, किसी बीमारी के अलावा दूसरी वजहों से भी हो सकता है. इस परेशानी को चिकित्सकीय रूप से मूत्र असंयम यानी यूआई के रूप में जाना जाता है. सबसे जरूरी है यह जानना कि आखिर इस तरह पेशाब निकलने की वजह क्या है. क्यों कुछ महिलाओं को जरा सा हंसते, खांसते या छींकते समय यूरिन यानी पेशाब बाहर आ जाता है. 

मूत्र रिसाव यानी यूरिनरी लीक क्या है? (What is Urinary Leak) 

मूत्र रिसाव, पेशाब निकल जाना या यूरिनरी लीक केवल बेडवेटिंग नहीं है, बल्कि जब आप टॉयलेट तक पहुंचने तक भी यूरिन कंट्रोल न किया जा सक, या खांसते समय, भारी वज़न उठाते हैं, टेनिस खेलते हैं या संभोग करते समय ऐसा हो जाए तो इसे यूरिनरी लीक की स्थि‍ति माना जाता है. इस रिसाव के अलग-अलग कारण हो सकते हैं.

क्यों होता है ऐसा? (Urine Leak Causes)

अब सवाल उठाता है कि यूरिन यूं लीक क्यों होने लगता है. तो इसके कई कारण हो सकते हैं. सबसे आम कारणों में मांसपेशियों की कमजोरी से लेकर गर्भाशय और मूत्राशय, जिसे पेल्विक फ्लोर मसल्स के रूप में जाना जाता है, के सपोर्ट का कम होने जैसे कारण शामिल हैं. इसके अलावा 
- मोटापा
- मुश्किल योनि प्रसव यानी नॉमर्ल डिलीवरी से पेल्विक फ्लोर पर बढ़ा दबाव
- एक गर्भावस्था के बाद कम समय में ही दुबारा गर्भधारण करना
- लगातार खांसी या पुरानी कब्ज के साथ दोहराया गर्भधारण हो.
- कोई पुरानी बीमारी
- या दूसरे न्यूरोलॉजिकल कारण भी इसके पीछे की वजह हो सकते हैं.
 

Fact Check: Homeopathy Medicine For Oxygen! | Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

यूयूआई और एसयूआई में फर्क

अगर आपका रिसाव वॉशरूम तक पहुंचने से पहले हो जाता है, तो आप मूत्र असंयम यानी यूयूआई से परेशान हैं. वहीं, अगर आप मूत्र रिसाव तब होता है जब आप मुद्रा यानी पोजिशन बदलते हैं या हंसते या खांसते हैं, तो इसे तनाव मूत्र असंयम (SUI) के रूप में जाना जाता है. ये दोनों ही यूरिन लीक यानी मूत्र रिसाव के सामान्य प्रकार हैं.

मूत्र रिसाव यानी यूरिन लीक को कैसे करें कंट्रोल जीवन शैली में करें ये बदलाव

इस स्थिति को रोकने और उसके इलाज के लिए बहुत ही सरल, कुशल और प्रभावी तरीके हैं, जो कई महिलाओं के जीवन को प्रभावित करता है!

1. सबसे पहले और सबसे जरूरी काम जो करने की जरूरत है कि आपके मूत्र रोग विशेषज्ञ से चर्चा करें. कई मरीज़ अपने लक्षणों की 'शारीरिक' प्रकृति से अवगत नहीं हैं और खुद को विक्षिप्त मानते हैं. अपने चिकित्सक के साथ समस्या पर चर्चा करना और यह समझना कि यह मनोवैज्ञानिक नहीं है, पहला कदम है.

2. तरल पदार्थ (पानी / किसी भी अन्य तरल पदार्थ) का सेवन करें और मूत्र उत्पादन में न्यूनतम 24 घंटे का समय बनाए रखें. इसे "ब्लैडर डायरी" के रूप में जाना जाता है. यह आपको सामान्य के रूप में मानने के लिए एक तथ्यात्मक परिप्रेक्ष्य देगा. यह आपके मूत्र रोग विशेषज्ञ का पहला कदम होगा, क्योंकि यह आपके मूत्राशय की आदतों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा. द्रव सेवन की मात्रा और पैटर्न को फिर उसके अनुसार संशोधित किया जा सकता है. एक बार जब आप अपना लॉग तैयार कर लेते हैं, तो अगला चरण मूत्राशय प्रशिक्षण होता है.

3. मूत्राशय प्रशिक्षण: आग्रह असंयम (Urge incontinence) प्रबंधन जरूरी हिस्सा है. ऐसा करने के लिए रोगी को जब भी पेशाब का जोर महसूस होता है, तो उसे रोकने का प्रयास करने के लिए कहा जाता है. इसे धीरे-धीरे दिनों से लेकर हफ्तों तक बढ़ाया जा सकता है. यह करने के लिए इसे 2-5 मिनट के साथ शुरू किया जाता है और लगभग एक घंटे तक खींचा जाता है. ऐसा तब तक किया जाता है जब तक कि यह यात्राओं के बीच का अंतराल 3-4 घंटे तक नहीं पहुंच जाता. 

- पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज, 1 से 100 तक की गिनती और दिमाग को डायवर्ट करना ics होल्ड टाइम 'बढ़ाने और पेशाब में देरी करने में मदद करने के लिए कुछ रणनीति हैं.

- आपका मूत्र रोग विशेषज्ञ कुछ दवाओं को बताएगा जो आपके मूत्राशय को ऐंठन और रिसाव के एपिसोड से बचने में मदद करेगा, और बदले में मूत्राशय प्रशिक्षण अभ्यास के लिए आपके आत्मविश्वास और पालन का निर्माण करने में मदद करेगा.

- वजन कम करना : मोटापा कम करना और तनाव कंट्रोल कर स्थि‍ति बेहतर की जा सकती है.
- आहार परिवर्तन: मूत्राशय की जलन से बचें जैसे कैफीन, चॉकलेट, मसालेदार भोजन, अम्लीय रस, कृत्रिम पेय पदार्थ न लें. 
- केगेल के व्यायाम (Kegel Exercises): यह वह है जिसे श्रोणि तल व्यायाम के रूप में भी जाना जाता है जो श्रोणि तल को मजबूत करने में मदद करता है.

मैं केगेल के अभ्यास कब कर सकता हूं?

- केगेल व्यायाम कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है... क्योंकि एकमात्र व्यक्ति जो आपको जानता है कि आप कर रहे हैं वह है - आप! आपको अपने व्यस्त कार्यक्रम से अलग समय निर्धारित करने या खुद को अलग करने की आवश्यकता नहीं है.
आपको बस यह जानना चाहिए कि श्रोणि मंजिल को अलग कैसे करना है!

दिन में दो बार इसका अभ्यास करें. उदाहरण के लिए, बिस्तर से पहले अपनी किताब पढ़ते हुए, या दोपहर के भोजन के लिए सब्जियां काटते हुए, या शाम को टीवी देखते हुए या कार में यात्रा करते समय. 

 
केगेल की वास्तव में क्या ज़रूरत है?

1. कल्पना करें कि आपको पेशाब को रोकने की जरूरत है. आप जिन मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, वे मांसपेशियों को आप पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज के लिए अनुबंधित करने की आवश्यकता होती है.

2. मांसपेशियों को अनुबंधित करें और धीरे-धीरे गिनती शुरू करें. प्रारंभ में, 5 काउंट के लिए और धीरे-धीरे, सप्ताह में, 10 काउंट तक बढ़ाएं.

3. 3- 5 सेकंड के लिए आराम करें.

4. 10-20 ऐसे दोहराव करें, दिन में दो बार.

5. आपको यह निर्धारित करने के लिए कम से कम 3 महीने तक अभ्यास करना होगा कि यह आपकी मदद करता है या नहीं.

6. अगर यह मदद करता है, तो आजीवन जारी रखें.

क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

1. इन अभ्यासों को एक खाली मूत्राशय पर करें.
2. व्यायाम करते समय अपनी सांस को रोककर न रखें
3. पुनरावृत्ति की सिफारिश नहीं की है या गलत तकनीक के साथ थकावट पर के रूप में सिफारिश की आवृत्ति काउंटर उत्पादक हो जाएगा!

इन अभ्यासों को किस उम्र में शुरू करना चाहिए?

श्रोणि मंजिल की शिथिलता आमतौर पर पहली गर्भावस्था से शुरू होती है. यह अभ्यास शुरू करने के लिए एक आदर्श समय होगा. अगर यह मुद्दा इससे पहले प्रस्तुत करता है, तो सुनिश्चित करें कि आप इन अभ्यासों को तुरंत शुरू करते हैं. एक बार शुरू करने के बाद, इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना सुनिश्चित करें.
रोकथाम इलाज से बेहतर है! तो शुरू हो जाओ!

सुरक्षित रहें, हाइड्रेटेड रहें, स्वस्थ रहें!

(डॉ. रुबीना शनावाज़ जेड, वरिष्ठ सलाहकार, प्रसूति एवं उर स्त्री रोग, फोर्टिस ला फेमे अस्पताल, रिचमंड रोड, बैंगलोर)



from NDTV India - Latest https://ift.tt/CKyjdDI
Powered by Blogger.