Header Ads

डायबिटीज के 7 असामान्य लक्षण, पहचानने में डॉक्टर भी खा सकते हैं धोखा, क्या जानते हैं आप?

Diabetes Ke Lakshan: डायबिटीज एक गंभीर रोग है जो अनेक लोगों को प्रभावित करता है. यह एक अनुवांशिक रोग हो सकता है, लेकिन अक्सर ये खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव से हो सकता है. हाई ब्लड शुगर यानि टाइप-2 डायबिटीज होने पर कई लक्षण महसूस हो सकते हैं. हालांकि इनमें से कुछ संकेत सामान्य हो सकते हैं, लेकिन कुछ असामान्य संकेतक भी हैं जो डायबिटीज का संकेत दे सकते हैं. हममें से ज्यादातर लोग बहुत ज्यादा डायबिटीज के लक्षणों के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे लक्षण भी हैं भ्रमित कर देते हैं. हम यहां उन असामान्य संकेतों की एक लिस्ट यहां शेयर कर रहे हैं जिनपर आपको ध्यान देना चाहिए अपने शरीर में हो रहे इन बदलावों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज होने पर महसूस होने वाले कुछ संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms of Diabetes

1. बार-बार इंफेक्शन होना

शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, जिससे यीस्ट इंफेक्शन, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) और स्किन इंफेक्शन जैसे संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है.

2. धुंधली आंखों की रोशनी

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है. इससे आंखों की रोशनी धुंधली भी हो सकती है. यह लिक्विड के बदलाव के कारण आंख में लेंस की सूजन के कारण होता है.

यह भी पढ़ें: अपनी डाइट में प्रोटीन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 6 कामों को करना शुरू कर दें, मिलने लगेगा भरपूर मात्रा में प्रोटीन

3. ड्रई, खुजलीदार त्वचा

हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण स्किन ड्राई और खुजलीदार हो सकती है, साथ ही घाव भी धीमी गति से भर सकता है. ऐसा शरीर की नमी बनाए रखने और स्किन डैमेज की मरम्मत करने की क्षमता में कमी के कारण होता है.

4. अचानक वजन कम होना

जबकि वजन बढ़ना आमतौर पर हाई ब्लड शुगर लेवल से जुड़ा होता है, अचानक वजन में कमी भी हो सकती है. ऐसा तब होता है जब शरीर ग्लूकोज का ठीक से उपयोग नहीं कर पाता है, इसलिए यह एनर्जी के लिए फैट और मांसपेशियों को तोड़ना शुरू कर देता है.

5. बार-बार प्यास लगना

खून में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर शरीर के टिश्यू से पानी खींचती है, जिससे प्यास बढ़ जाती है और बार-बार पेशाब आता है.

यह भी पढ़ें: मां को अपने लाडले बेटे से कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 बातें, देख लेना बाद में खुद होना पड़ेगा आपको शर्मिंदा

6. कामेच्छा में बदलाव

हाई ब्लड शुगर लेवल हार्मोन लेवल और नर्व्स सिस्टम को प्रभावित कर सकता है, जिससे कामेच्छा और यौन स्वास्थ्य में बदलाव हो सकता है.

7. कटने और घावों का धीरे-धीरे ठीक होना

हाई ब्लड शुगर लेवल ब्लड शुगर लेवल को खराब कर सकता है और घावों को ठीक करने की शरीर की क्षमता को कम कर सकता है, जिससे घावों और चोटों को ठीक होने में लगने वाला समय बढ़ जाता है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/Z9obI3D
Powered by Blogger.