Header Ads

उम्र दराज लोग क्यों देते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह? जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए और ज्यादा सेवन के नुकसान

तांबे के बर्तन में पानी पीने के कई फायदे हैं ये हम बचपन से सुनते आ रहे हैं. इसे अक्सर ताम्र-जल कहा जाता है, यह उन हेल्दी आदतों में से एक है जो पुराने लोगों ने हमें दी है. हमारी दादी-नानी सुबह जागने के तुरंत बाद दिन के पहली ड्रिंक्स पीने के रूप में तांबे के बर्तन में पानी पीने की सिफारिश की जाती है. तांबे के बर्तन में पानी पीने से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. यह पानी क्षारीय प्रकृति का होता है और इसलिए हमारे शरीर को ठंडा रखने में सहायक होता है. तांबा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ये रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. यहां जानिए क्यों तांबे के बर्तन में आज भी पानी पीने बेहद फायदेमंद माना जाता है.

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे | Benefits of drinking water kept in a copper vessel

तांबे से भरपूर पानी एक ऐसी चीज है जो कई तरीकों से शरीर की मदद करने के लिए जाना जाता है. पाचन में सुधार से लेकर हड्डियों की ताकत बढ़ाने तक थायरॉयड ग्रंथि को हेल्दी रखने और स्किन हेल्थ को बढ़ावा देने तक तांबे वाला पानी यह सब कर सकता है. यह घावों को जल्दी भरने के साथ-साथ गठिया के दर्द से निपटने के लिए भी जाना जाता है. यह पानी वजन घटाने में भी मदद करता है और हार्ट हेल्थ में सुधार करता है. यह कब्ज से भी छुटकारा दिला सकता है. आयुर्वेदिक रूप से यह पानी तीनों दोषों - पित्त, कफ और वात को बैलेंस करता है.

ये भी पढ़ें: रोज इस तरह खा लीजिए अलसी के बीज, मिलेंगे ये शानदार फायदे नहीं पड़ेगी सप्लीमेंट की जरूरत

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए तांबे के बर्तन में रखा पानी?

आयुर्वेद के अनुसार, जिन लोगों को पेट में जलन, ब्लीडिंग डिसऑर्डर है उन्हें इस पानी से बचना चाहिए क्योंकि इससे कंडिशन बिगड़ सकती है.

तांबा वाला पानी कैसे बनाएं?

एक शुद्ध तांबे का जग या बोतल लें और उसे पूरी तरह भरकर ढक्कन से बंद कर दें. इस पानी को रात भर किसी ठंडी और अंधेरी जगह पर रख दें. अगर रात भर नहीं, तो आप दिन में 8-9 घंटे के लिए पानी जमा कर सकते हैं. आइडियल तरीका यह है कि सुबह खाली पेट सबसे पहले पानी पिएं और आप इसे दिन की पहली ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं.

तांबे के बर्तन में पानी पीने के नुकसान

तांबे के बर्तन में लंबे समय तक पानी पीने या खाना खाने से कॉपर टॉक्सिटी हो सकती है, जो मतली, उल्टी, पेट दर्द और दस्त का कारण बन सकता है. इससे लिवर खराब होने और किडनी की बीमारी भी हो सकती है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/jOKoyDr
Powered by Blogger.