Header Ads

सर्दी में खानी है आइसक्रीम और डर सता रहा है बीमार होने का तो यह तरीका आजमाइए, फिर कभी नहीं होगा गला खराब

Ice Cream in Winter: सर्दियां आते ही लोग आइसक्रीम से परहेज करने लगते हैं. बार-बार आइसक्रीम (Ice Cream) खाने का दिल करता है लेकिन गला खराब होने की डर से इससे बचते हैं. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो गले में सूखी खराश होने पर खूब आइसक्रीम (Ice Cream in Winter) खाते हैं. इससे उन्हें राहत मिल जाती है. ऐसे में अगर आप भी आइसक्रीम लवर (Ice Cream Lover) हैं तो जानिए सर्दियों में इसे कैसे खाएं ताकि गले में खराश भी न हो और कोई नुकसान भी न होने पाए.

खानपान की इन 4 आदतों से सर्दियों में भी घट सकता है वजन, जानिए Weight Loss ट्रिक्स के बारे में

 सर्दियों में ऐसे खाएंगे आइसक्रीम तो नहीं होगा नुकसान | sardiyo main ice cream khane ke fayde

1. आइसक्रीम में विटामिन A, B2, B3 पाया जाता है. विटामिन ए से स्किन और हड्डियों को तगड़ा फायदा होता है. इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. आंखों की रोशनी के लिए भी विटामिन एक फायदेमंद होता है. आइस्क्रीम को फल के साथ खाने से इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं.

2. ठंड के मौसम में आइसक्रीम खाने के बाद कोई गर्म चीज न लें. क्योंकि ऐसा करने से दांतों को नुकसान पहुंच सकता है और गला भी पकड़ सकता है. ऐसे में आइसक्रीम खाने के बाद गर्म खाना और पीना नहीं चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

3. आइसक्रीम खाने के करीब 15 मिनट बाद ही पानी पीएं. ऐसा करने से गले से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं. आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद पानी पीने से गले की तकलीफ बढ़ सकती है. ऐसे में इससे बचना चाहिए.

4. सर्द भरी रातों में आइसक्रीम खाने से बचना चाहिए, क्योंकि ठंडी की रात में खुले में आइसक्रीम खाने से गला खराब हो सकता है और इससे जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं. आप दिन के समय धूप में आइसक्रीम खा सकते हैं. कई डॉक्टर भी सर्दियों में छाछ और दही धूप में खाने की सलाह देते हैं.

5. सर्दी के मौसम में कई फल ऐसे होते हैं, जिनका आइसक्रीम आप घर पर ही बनाकर खा सकते हैं. घर की आइसक्रीम फ्रोजन की ज्यादा फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर प्रोटीन पाया जाता है, जिससे शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/pMTkZXu
Powered by Blogger.